अगर आप रोजाना मेकप करते हो तो रुक जाओ, हो सकती है भयानक परेशानी

Hindi

आज के दौर में कौन है ऐसा जो खुबसूरत नहीं दिखना चाहता, ख़ासकर लडकियों को तो अपने चेहरे की काफी फ़िक्र होती है। अपने चेहरे को खुबसूरत और आकर्षित बनाने के लिए वे मेकअप का सहारा लेती हैं। हालाँकि यह लड़कियों के मौलिक अधिकारों में से एक है जिसे करने से सरकार भी नहीं रोक सकती। मगर फिर भी रोज मेकअप करने से कई नुकसानों का सामना भी करना पड़ सकता है।

कई लड़कियों को तो मेकअप की लत पड़ चुकी है, सुबह आँख खुलने से पहले मेकअप का बॉक्स खुल जाता है। हाँ मेकअप से फायदे बहुत है, लोगों की नज़र आपकी और ठहर कर रह जाती है, इन्स्ताग्राम फेसबुक पर फोटो डालते ही लाइक के ढेर लग जाते हैं। मगर इससे बहुत से नुकसान भी है। ख़ासकर आपके चेहरे को आपकी यह लत बहुत महंगी पड़ सकती है। दरअसल मेकअप के प्रोडक्ट्स में अलग-अलग तरह के केमिकल्स होते हैं। जो पहले तो आपको सुन्दर और आकर्षक बना देते हैं मगर धीरे-धीरे यह आपकी त्वचा को ख़त्म कर देती है।

काजल, मस्कारा, आईलाइनर, आईब्रोपेसिंल और आईशैडो से

आपका इन सब चीजों का लगाना आपकी आँखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल इनको लगाने से आँखे सुख जाती है, इसके साथ ही आंखों में जलन, खुजली और भारीपन की परेशानी भी हो जाती है। कई बार काजल रिएक्शन भी मार जाता है।कई बार काजल से रिएक्शन भी हो जाता है।

चेहरे पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स

अगर चेहरे पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स आप रोज लगा रही है तो यह भी आपको नुकसान दे सकता है। इससे आपके चेहरे पर पिम्पल्स भी हो सकते हैं वही कई फेस इन्फेक्शन का भी आपको सामना करना पड़ सकता है।

लिपिस्टिक लगाने से

होंठो पर रोज लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ प्राकृतिक गुलाबीपन को टाटा कर सकते हैं। इसकी वजह से आपके होंठ काले भी पड़ सकते हैं और मुलायल की जगह कठोर हो जाते हैं।

फाउंडेशन मेकअप

दरअसल आप अपनी झुर्रियों को छुपाने के लिए जिस फाउंडेशन का उपयोग करते हैं वो असल में आपको वक्त से पहले बुढा कर रहा है। इससे आपकी त्वचा ढीली भी पड़ सकती है।

रोमकूपों का आकार बढ सकता है

अगर आप रोज़ाना करती है तो मेकअप की वजह से आपकी त्वचा के रोमकूपों का आकार बढ जाता है। मेकअप लगाने के कारण बड़े इन रोमकूपों में मेकअप का कुछ भाग रह जाता है फिर यह बैक्टीरिया के साथ मिलकर मुँहासों का निर्माण करती है।

आंखों के आसपास पड़ सकती है झुर्रियां

मेकअप के आदि लोगों के चेहरे पर झुर्रियां अपना घर बना सकती है। इसका असर सबसे पहले त्वचा के सबसे संवेदनशील स्थान पर देखने को मिलती है। आँखों के निचे आने वाले डार्क सर्कल मेकअप की दें ही है।

चमक खो देता है चेहरा

रोजाना फाउंडेशन, फेस पाउडर ये सब चेहरे पर लगाने से वक्त के साथ हमारे चेहरे की चमक खोती जाती है।

इसलिए प्रकृति सुन्दरता है सबसे बेस्ट

 

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *