मोदी से संबंधित प्रश्न में त्रुटियां होने पर 2 अध्यापक निलंबित

Hindi

जयपुर, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)| जयपुर में सरकारी स्कूल के दो अध्यापकों को 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार करने के बाद निलंबित कर दिया गया है। प्रश्न पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबंधित एक खंड में काफी त्रुटियां थीं। जिला शिक्षा अधिकारी रतन सिंह यादव ने आईएएनएस से कहा कि प्रश्न पत्र तैयार करने वाले शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबित शिक्षक सरिता यादव और रितु भार्गव हैं।

उन्होंने कहा कि फर्म के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी, जिसने प्रश्न पत्र छापे हैं। अनुबंध में उल्लेखित सभी नियम एवं शर्तों पर विचार किया जाएगा और फर्म के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

छात्रों को उस वक्त झटका लगा, जब उन्होंने प्रश्न पत्र को वर्तनी और तथ्यात्मक त्रुटियों से भरा देखा।

सोमवार को परीक्षा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित एक खंड था, जिसमें उन्हें भीड़ खींचने वालों के बजाय ‘सीढ़ी खींचने वाला’ बताया गया था। उनकी विशेषताओं को परिभाषित करते समय उन्हें स्पीकर के बजाय ‘स्पोकर’ के रूप में भी वर्णित किया गया था। इसके साथ ही उन्हें ‘भारत का सबसे स्वार्थी राजनीतिक नेता’ भी कहा गया। इसके अलावा गुजरात को गुजरत लिखा गया था। इसके साथ ही ‘लिटिल बॉय’ पर अगले खंड में भी वर्तनी त्रुटियां थीं।

खंड में, इसके अलावा भी वर्तनी की कई सारी त्रुटियां थीं।

–आईएएनएस

Featured Image Courtesy

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *