‘सुपर 30’ पर बनने वाली फिल्म गणितज्ञ रामानुजन को समर्पित : आनंद कुमार

Hindi

पटना, 22 दिसंबर (आईएएनएस)| भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि उनकी जीवनी और सुपर 30 पर बनने वाली फिल्म महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को समर्पित होगी। फिल्म में ऋतिक रोशन को आनंद कुमार की भूमिका में देखा जाएगा।

पटना के सुपर 30 परिसर में महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के मौके पर शुक्रवार को अयोजित समारोह को संबोधित करते हुए आनंद ने कहा, “भले ही मैंने महान गणितज्ञ रामानुजन से औपचारिक शिक्षा ग्रहण नहीं की, लेकिन वे मेरे लिए सदैव प्रेरणा रहे। यही कारण है कि चर्चित विकास बहल द्वारा मेरी जीवनी पर आधारित फिल्म रामानुजन को समर्पित होगी, जो मेरी ओर से उनको एक छोटी सी श्रद्घांजलि होगी।”

आनंद ने कहा कि 23 नवंबर 2018 को रिलीज होने वाली इस फिल्म में गणित के प्रति छात्रों को आकर्षित करने के लिए भी कई कहानियों का समावेश होगा, जो छात्रों को आकर्षित करेगी।

गणितज्ञ आनंद ने कहा कि कम उम्र में ही छात्रों को गणित विषय में दिलचस्पी पैदा करने के लिए एक आंदोलन की जरूरत है। गणित के शिक्षकों को इसके लिए आगे आना होगा।

उन्होंने कहा कि गणित प्रकृति के काफी करीब है। छात्रों में गणित के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए प्रारंभिक स्तर से ही प्रयास शुरू किए जाने चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि गणित रटने का विषय नहीं है, इसे दिलचस्प बनाकर ही सीखा या सिखाया जा सकता है। इसके लिए छात्रों के प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गणित में बीज गणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति को अलग तरीके से भी बच्चों को समझाया जा सकता है, जिससे छात्रों का गणित के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर 1887 को तमिलनाडु के एक गरीब ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता श्रीनिवास अयंगर एक साड़ी की दुकान में मुंशी का काम किया करते थे और उनकी मां घर संभालती थे।

गरीब परिवार में जन्मे रामानुजम को शिक्षाग्रहण के दौरान कई पुरस्कारों से नवाजा गया था।

–आईएएनएस

Thumbnail

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *