11 बाते जो आपको भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बारे में जानना चाहिए

Hindi

भारत के सबसे पुराने राजनीतिक दल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 1885 में 28 दिसंबर को हुई थी। एलन ऑक्टेवियन ह्यूम, थियोसोफिकल सोसाइटी के प्रमुख सदस्य ,दादाभाई नौरोजी और दिनशा वाचा जैसे उच्च वर्ग के सदस्यों द्वारा पार्टी का गठन किया गया था।

via

यहां इंडियन नेशनल कांग्रेस के बारे में 11 तथ्य हैं जो आपको पता होना चाहिए:

1. दिसंबर 1884 में, एलन ऑक्टेवियन ह्यूम ने मद्रास में थियोसोफिकल सम्मेलन के बाद 17 लोगों के साथ एक निजी बैठक की अध्यक्षता की, इस बैठक में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का गठन करने का विचार किया गया।

via

2. नींव के समय, पार्टी का उद्देश्य सरकार में शिक्षित भारतीयों के लिए अधिक भागीदारी हासिल करना था और एक मंच तैयार करना था जहां शिक्षित भारतीयों और ब्रिटिश राज के बीच राजनीतिक संवाद की व्यवस्था हो सके।

via

3. कांग्रेस की पहली बैठक पूना (अब पुणे) में हुई थी। हालांकि, हैजा फैलने के कारण, मीटिंग को बॉम्बे (अब मुंबई) में आयोजित किया गया। ह्यूम को तत्कालीन वाइसराय लॉर्ड डफ्रिन से मंजूरी लेनी पड़ी ताकि बैठक आयोजित हो सके।

via

4. उमेश चंद्र बॅनर्जी को कांग्रेस के पहले मीटिंग के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था जिसमें 72 अन्य प्रतिनिधियों को शामिल किया गया था।

via

5. 1905 तक कांग्रेस के पास ज्यादा सार्वजनिक समर्थन नहीं था। बंगाल के विभाजन के लॉर्ड कर्जन की घोषणा के बाद, वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं सुरेंद्रनाथ बनर्जी और सर हेनरी कॉटन ने राजनीतिक अवरोध तोड़ दिया और स्वदेशी आंदोलन में पार्टी ने मुख्य भूमिका निभाई।

via

6. 1915 में दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी की वापसी के बाद, कांग्रेस ने उन्हें राष्ट्रपति के रूप में चुना। 1919 में प्रथम विश्व युद्ध के अंत में, गांधी पार्टी के आध्यात्मिक नेता और चिह्न बन गए।

via

7. कांग्रेस पार्टी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 15 मिलियन से अधिक सदस्यों और 70 मिलियन प्रतिभागियों के साथ, अंततः पार्टी ने भारत से शाही कोलोनीज़ेर को निकाल दिया।

via

8. स्वतंत्रता के बाद भी, कांग्रेस पार्टी ने भारतीय राजनीति पर शासन किया है। आजादी के बाद से 15 आम चुनावों में, कांग्रेस ने 6 मौकों पर जीती है और सत्तारूढ़ गठबंधन को चार बार आगे बढ़ा दिया है।

via

9. कांग्रेस पार्टी मुक्त भारत की सबसे पुरानी सत्ताधारी पार्टी है पार्टी ने 49 साल तक केंद्र सरकार का नेतृत्व किया है।

via

10. वर्तमान में, भारत में 5 मुख्य मंत्री भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। सिद्धाराय्या (कर्नाटक), मुकुल संगमा (मेघालय), पु लल्थानहावला (मिजोरम), कप्तान अमरिंदर सिंह (पंजाब), वी. नारायणस्वामी (पांडिचेरी) ।

via

11. सात भारतीय प्रधान मंत्री पार्टी से चुने गए हैं और छह अन्य पूर्व सदस्य थे।जवाहरलाल नेहरू, गुलजारीलाल नंदा, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, पी वी नरसिंह राव और मनमोहन सिंह उनके प्रधान मंत्री पद के दौरान पार्टी के सक्रिय सदस्य थे।दूसरी ओर, मोरारजी देसाई, चरण सिंह, वी पी सिंह, चंद्रशेखर, एच डी देवेगौड़ा, आई के गुजराल उनकी नियुक्ति से पहले कांग्रेस के सदस्य थे।

Review Overview

Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *